कब्ज को केसे रोके || Kabj dur karn ke upay:

कब्ज स्वयं कोई रोग नहीं है, बल्कि दैनिक दिनचर्या की अव्यवस्था के फलस्वरूप मल का बन्ध है अर्थात् मल पूरा नहीं निकलता। इसकी चिकित्सा के लिए कभी भी दस्तावर औषधि नहीं लेनी चाहिए।

मन से कब्ज रहने का भाव ही सर्वप्रथम निकाल देना चाहिए। जो कारण कब्ज रहने के बताये गये है, उन सबकों दूर करना चाहिए। कच्चे फल, सब्जियाँ अधिक खानी चाहिए। जितनी बार खाना खायें उतनी बार शौच की इच्छा न होने पर भी शौच जायें नित्य ऐसा करने पर शौच आने लगेगा। जिन लोगों को शारीरिक श्रम करने का अवसर नहीं मिलता उन्हें व्यायाम, भ्रमण करना चाहिए।

प्रातः सूर्याेंदय से पहले उठें। भोजन के बाद कुछ समय मनोरंजन, आराम करना चाहिए। पेट भर कर भोजन करना चाहिए। भोजन प्रसन्न मुद्रा में करना चाहिए। नित्य ठीक समय पर मल-त्याग की आदत डालनी चाहिए। सप्ताह में एक दिन फलाहार, रसाहार पर रहना चाहिए, इससे आँतों को आराम मिलता है। बुद्धिजीवी जब तक निष्पक्ष, न्यायसंगत विचारधारा नहीं रखेंगे, यह रोग उनका पीछा नहीं छोड़ेगा।

तेल :- प्रातः व रात को सोते समय नित्य सरसों के तेल की मालिश पेट पर करें।
गाजर :- 250 ग्राम कच्ची गाजर अच्छी तरह चबा-चबा कर नित्य प्रातः भूखे पेट खायें इससे कब्ज दूर होगी, भूख अच्छी लगेगी।
नींबू :– 1. नींबू का रस गर्म पानी के साथ रात्रि में लेने से दस्त खुलकर आता है। 2. नींबू का रस और शक्कर प्रत्येक 12 ग्राम एक गिलास पानी में मिलाकर रात को पीने से कुछ ही दिनों में पुरानी कब्ज दूर हो जाती है।

नारंगी :- सुबह नाश्तें में नारंगी का रस कई दिन तक पीते रहने से मल प्राकृतिक रूप से आने लगता है। यह पाचन शक्ति बढ़ाती है।
मेथी :– मेथी के पत्तों की सब्जी खाने से कब्ज दूर होती हैं दो चम्मच दाना मेथी, सुबह शाम खाने के बाद फँकी लें। इससे पेट ठीक रहेगा, कभी भी कब्ज नहीं होगी, भूख बढ़ेगी।
गेहूँ :- गेहूँ के पौधे का रस लेने से कब्ज नहीं रहती।

पालक:- पालक digestive tract को healthy रखने के लिए काफी फायदेमंद होती है, specially जब आपको कब्ज हो। पालक में ऐसे कई components होते हैं जो intestinal tract को साफ़ रखते हैं और उसकी muscles को मजबूत बनाते हैं।

साँफ :- सोते समय आधा चम्मच पिसी हुई सौंफ की फँकी गर्म पानी से लें, कब्ज नहीं रहती।

अदरक :- एक कप पानी में चम्मच भर अदरक कूटकर डालें। 5 मिनट तक उबाल कर छान लें और पी लीजिए। कब्ज आसानी से ठीक हो जाएगा।

शहद :- शहद कब्ज में आराम पाने के लिए काफी effective role अदा करता है क्योंकि यह mild laxative की तरह काम करता है। Constipation से राहत पाने के लिए आप इसे रोज ले सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here