दातो की सुरक्षा के लिए निम्न आदतों में बदलाव

By | March 14, 2018

                                                                 दन्त रक्षा के उपाय 

साफ और सुन्द्रर दांतों शारीरिक सुन्दरता तो बढाते ही हैं, साथ ही शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने में भी सहायक होते है । गन्दे व रोगग्रसित दांत समय से पहले निकलवाने पडते है, जिसका उम्र पर भी कुप्रभाव पडता हैं, वैसे दांतो की बनावट और जमावट तो खैर जन्मजात होती है जिसमें ज्यादा फेर बदल करना मुश्किल होता पर इनकी सुरक्षा करना तो सम्भव है, लेकिन ध्यान रहे, कि यह तभी सम्भव है, जब हम इस तरफ ध्यान दें, तथा दिलचस्पी रखें और लापरवाही न करें।

दातो की सुरक्षा के लिए निम्न आदतों में बदलाव:-

दाँतो की रक्षा के लिए आप अपने आहार में केल्सियम और विटामिन ‘सी’ व ‘डी’वाले पदार्थो का सेवन किया करें, जैसे अंावला, नींबू, गाजर, मूली, बादाम, मूंगफली, पालक, मक्खन, घी, गुड., शहद, दुध, दही, छाछ, सन्तरा, कच्चा नारियल और केला। इन खाद्य पदार्थो में उत्त विटामिन प्रचूर मात्रा में मिलते हैं। इनके सेवन से शरीर को ये विटामिन मिल जाते है, जो दाँतो की रक्षा में सहायक हैं।
जैसे अधिक गरम और अधिक ठण्डे पदार्थो का सेवन न करें, उदाहरण के लिए गरम दूध या चाय पीना, फ्रिज का पानी या अन्य अधिक ठंडे पेय या आईसक्रीम खाना।
कई बार गर्म पेय पदार्थ खाकर तुरन्त ठन्डी चीज या ठण्डे पेय का सेवन कर लेते हैं, ऐसा करना दांतो के लिये बहुत हानिकारक है।
यदि आपके दांतों के दरार या जगह हो तो इसमें खायी हुई चीज के छोटे-छोटे टुकडे दाँतो में फंसे जाते है। ऐसी अवस्था में टूथब्रश से दाँतो में फंसे टुकडे निकालकर बार-बार कुल्ले करें, ताकि कोई टुकडा फंसा न रह जाय और दाँतो साफ हो जाए । इस प्रकार सफाई न करने से वह कण दाँतो के बीच में बीच में फंसे रहते हैं जो सडकर कई प्रकार किटाणु उत्पन हो जाते है।

आज की ये पोस्ट केसी लगी कमेंट्स करके जरुर बताएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *