मसूडों से खून आना Msudon se khun aana

By | March 15, 2018

                                                      मसूडों से खून आना Msudon se khun aana

यदि मसूडों से खून आता हो तो आपको सतर्क हो जाना चाहिये, क्योंकि यह पायरिया रोग की प्रारम्भिक स्थिति हो सकती है, पायरिया रोग बहुत दु;खदायी रोग है, मुह से बदबू आना, पेट की अन्य बीमारियां फैलना, दाँतो का हिलना तथा गिरना इस रोग से सम्भव हो जाता है।

                                                                      सवधानी-

मसूडों के रोगी को प्याज, खटाई, लाल मिर्च और ज्यादा मीठे पदार्थो का सेवन बन्द रखना चाहिये। कठोर पदार्थ चबाना, गना चूसना, सुपारी चबाना, तेज ठंडे या गर्म पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए। भोजन करने के बाद कुल्ले करते समय मसूडों को अंगुली से घिसकर काफी देर तक मसला करे, इससे मसूडे मजबूत होते हैं, साफ व चमकदार बनते हैं।

कई लोगों की और विशेषकर बच्चों की यह आदत होती है कि रात को कोई चीज खाई, खाते खाते-खाते ही सो गये, न तो दाँतों की सफाई की और न मुह की सफाई की यह आदत ठीक नहीं है, ध्यान रखिये हमेंशा रात को सोने से पूर्व दांत की सफाई, दाँतो की सुरक्षा के लिये बहुत आवश्यक है, इस नियम को नियमित कर लें, इसमे आलस्य या लापरवाही दिखाना उचित नहीं है। कई बार तो मसूडों से खून आना अपने टूथ बश करने की प्रकिया पर निरभर करता है।

कई लोग जिनके दांत पीले पड. जाते है, पालिस कराते हैं, यह भी ठीक नहीं है यदि पीलापन दाँतों में है तो उसे दूर करने के लिये दंातो को एम्बरी पेपर से रगडने पर पीलापन कम पडता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *