Ayurvedic Tips To Get Black Hair | बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खे

By | June 20, 2018

Ayurvedic Tips To Get Black Hair | बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खे:

कम उम्र में बाल सफेद होना आजकल एक आम समस्या है। इस समस्या के सबसे मुख्य कारण फास्ट लाइफ कल्चर में बालों की ठीक से देखभाल न हो पाना और प्रदूषण आदि हैं। ऐसे में कम उम्र में आई सफेदी को छुपाने के लिए डाई करना या कलर करना ही एकमात्र विकल्प नहीं है।कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है।

प्राकृतिक जड़ीबूटियों की मदद से आप खोयी जवानी प्राप्त कर सकते हैं, वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के। ये विधियां बाज़ार के उत्पादों से सस्ती भी हैं। सफ़ेद बालों की वजह से लोग अपने मित्रों और अन्य साथियों के सामने जाने से कतराते हैं। पर अब आप प्राकृतिक तरीके से बाल काले कर सकते हैं।Get Black Hair

बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खे:

नीम:

नीम के पत्तों को पानी के साथ पीसकर बालों में लगाएं व दो-तीन घंटे के बाद बालों को धो लें। इससे बालों का झड़ना कम होगा और बाल लंबे और काले भी होंगे।

चायपत्ती:

सप्ताह में 2 बार बालों को चायपत्ती के पानी से धोएं। इससे बाल मजबूत, काले और मुलायम होंगे। आप कॉफी के पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

लौकी और जैतून का तेल:

लौकी के रस में जैतून का तेल मिलाकर बालों में मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

त्रिफला:

त्रिफला चूर्ण में लगभग एक चौथाई ग्राम लौह भस्म मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बालों में कुदरती रंग आती है।

एलोवेरा:

बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झडऩा और सफेद होना बंद हो जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस बना कर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं।

आंवला और तुलसी:

आंवला पाउडर में तुलसी के पत्तों को पीसकर मिलाएं। इसे पानी में घोलकर बालों की जड़ों में लगाने से असमयसफेद बाल फिर से काले हो जाते है। आप तुलसी की जगह गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों की मसाज करें फिर आधे पौने घंटे के बाद सिर ताजे पानी से धो लें।

गाजर:

हर रोज़ सुबह उठकर एक गिलास गाजर का रस पियें। इससे आपके बाल काले होंगे।इस रस को बालों में लगाने की अपेक्षा इसे पीना बेहतर रहेगा। 1 महीने तक इसका सेवन करने से आपको फर्क दिख जाएगा।

दूध:

गाय के दूध के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता, लेकिन क्‍या आपको यह भी पता है कि गाय का दूध सफेद बालों को भी काला बना सकता है। गाय का दूध बालों में लगाने से बाल कुदरती तौर पर काले होने लगते हैं। ऐसा हफ्ते में एक दिन करें और देखिये कैसे खिल जाते हैं आपके बाल।

देसी घी से म‍ालिश्‍ा:

घी से म‍ालिश करने से त्‍वचा को पोषण मिलता है। प्रतिदिन शुद्ध घी से सिर की मालिश करके भी बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

संतरे का रस:

संतरे का रस स्वस्थ और मज़बूत बालों के लिए बहुत प्रभावी होता है। इसमें थोड़ा से आंवले का रस मिलाने से इसका प्रभाव और बढ़ जाता है।

काला तिल:

काले तिल के तेल बालों में लगाने से बाल सफेद नहीं होते हैं। रोजाना सिर में तिल के तेल की मालिश करने से बाल हमेशा मुलायम, काले और घने बने रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *