Beauty Tips in hindi

Beauty Tips in hindi | खूबसूरत होने के टिप्स:

चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए जरूरी है कि आप इसका खास खयाल रखें। जानिए कुछ आसान उपाय जिनसे आपकी खूबसूरती बरकरार रहेगी।  

हम सभी चाहते हैं कि हमारा चेहरा बेदाग व खूबसूरत नजर आए। अपने चेहरे पर कील-मुहांसों के दाग को छिपाने के लिए हम मेकअप करते हैं परंतु मेकअप से कुछ समय के लिए ही हमारे चेहरे के दाग-धब्बे छुप पाते हैं। मेकअप की मोटी परत हटते ही फिर से चेहरे पर ये दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं।

ऐसे में बिना यह जाने कि आपके चेहरे की त्वचा को किस तरह का पोषण चाहिए, मेकअप का सहारा लेना ठीक नहीं है। अगर आप अच्छे तरीके से नियमित अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल करेंगे तो निश्चित रुप से आपके चेहरे की त्वचा स्वस्थ और चिकनी रहेगी।

खूबसूरत होने के घरेलू नुस्खे:

नींबू:

रंग निखारने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। नींबू के रस में टमाटर का रस मिलाकर लगाने से भी त्वचा की सफाई हो जाती है और रंग गोरा होने लगता है।

टमाटर:

चेहरे पर काले दागों को हटाने के लिए टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर लगाएं इससे काले धब्बे साफ हो जाएंगे।

आलू :

आलू उबाल कर छिलके छील लें और इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ें, मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

अंडा:

अंडे का पीला भाग यानी जर्दी को चेहरे पर लगाने से रंग गोरा हो जाता है। अंडे में शहद और नींबू मिलाकर लगाएं। जब पैक सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। स्किन ग्लो करने लगेगी।

नारियल पानी:

नारियल पानी बहुत ही गुणकारी होता है। इसीलिए रोजाना नारियल पानी पीने से चेहरा चमकने लगता है। नारियल पानी से चेहरा धोने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। नारियल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से रंग निखरने लगता है।

दूध और केसर:

दूध और केसर का उपयोग करें। थोड़े से दूध में केसर की पत्तियों को पीस लें। इस दूध से चेहरे की मसाज करें। कुछ देर रहने दें। फिर चेहरा धो लें। रंग निखर जाता है और फेस ग्लो करने लगता है।

पानी पिएं:

पानी पीने से शरीर और त्वचा से हानिकारक टॉक्सिन और तेल पसीने से बाहर निकल जाता है और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here