Dant Safed Karne Ke Upay

Dant Safed Karne Ke Upay || पीले दांतों का उपाय:

व्यस्त जीवन शैली के कारण लोग अपने दांतों पर ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण उनके दांत पीले हो जाते हैं तथा दांतों की चमक धीरे–धीरे करके समाप्त हो जाती है। अनेक ऐसे कारण हैं जो सफ़ेद दांतों की चमक कम करते हैं और दांतों में पीलापन आता है। Dant Safed Karne Ke Upay

  • तंबाकू, गुटका, शराब के ज्यादा सेवन करने से दांत पीले हो सकते हैं।
  • ज़्यादा चाय और कॉफी का सेवन करने से।
  • दांतो को ठीक से साफ़ न करने।
  • मीठी वस्तुए जैसे चॉक्लेट, आइस्क्रीम आदि का अधिक सेवन करने से।

दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय:

तुलसी:

तुलसी में भी दांतों को सफेद बनाने का गुण होता है। इसके साथ ही तुलसी पायरिया आदि से भी दांतों की रक्षा करती है। इसके पत्तों को धूप में सुखाकर पाऊडर बना लें फिर टूथपेस्ट में मिलाकर रोजाना ब्रश करें।

गाजर:

रोजाना गाजर खाने से भी दांतों का पीलापन कम हो जाता है। दरअसल, भोजन करने के बाद गाजर खाने से इसमे मौजूद रेशे दांतों की अच्छे से सफाई कर देते हैं।

बेकिंग सोडा:

ब्रश करने के बाद थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों पर जमी पीली पर्त धीरे-धीरे साफ हो जाती है। बेकिंग सोडा और थोड़ा नमक टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से भी दांत साफ हो जाते हैं।

संतरे का छिलका:

संतरे के छिलके से रोज दांतों की सफाई करने से कुछ ही दिनों में पीले दांत चमकने लगेंगे।

केला:

केला के पेस्ट से दांतों को रोज 1 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद दांतों को ब्रश करें। रोजाना ये उपाय करने से धीरे-धीरे दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा।

नींबू:

पीले दांतों के लिए नींबू के छिलके को दांतों पर रगड़ा जा सकता है, या नींबू के पानी से गरारे भी किए जा सकते हैं। नींबू के साथ नमक मिलाकर दांतों की मसाज करें।

नारियल तेल:

नारियल, तिल या जैतून के तेल से दांत साफ करना आयुर्वेदिक तरीका है। एक चम्मच में नारियल तेल लेकर इसे मुंह व दांतों में लगाएं।

सेब:

सेब की क्रंचीनेस दांतों को प्राकृतिक तौर पर स्क्रब करती है। रोजाना एक या दो सेब जरूर खाएं और खूब चबा चबा कर खाएं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here