Danto ka pilapan Htana || Danto ko saaf Krna:

Danto Pilaon क्यों होते है घेरेलू उपाय दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी बाॅडी फिटनेस और चेहरे की खूबसूरती के चक्कर में हमारा एक और हिस्सा जो खूबसूरती लगने में एक खास रस्म निभाता हैं वो है हमारे दांत बहुत लोग उनको नजर अंदाज कर देते हैं और यह वक्त के साथ पीले पड जाते हैं आपके दांतो में से बदबू आने लगती है।

पीलापन का कारण pilapn ka karn:

Danto Pilaon होने के मुख्य कारण तम्बाकू, शराब, गुटका का सेवन से या सफाई के अभाव में दांत पीले पड जाते हैं और कई बार दवा के कारण दांतो पर पीले धब्बे पड जाते है जानकारी के अभाव मे लोग कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल करते है इसका भी दांतो पर बुरा प्रभाव पडता हैं उम्र के साथ कई बार दांतो पर इनेमल की परत जमती चली जाती है जिस कारण दांत पीले हो जाते है खाने की गलत आदतें भी दांतो को पीला बना देती हैं। चाय, काॅफी, साॅफ्टी डिंक्स के ज्यादा सेवन से भी दांत पीले पड जाते हैं। विटामिन डी की कमी से भी दिक्कत आती है।

पीले दातो का उपचार | Pile  Danto ke upchar:

1. चुटकी भर नमक और थोडा सा पानी एक चम्मच मीठा सोडा में मिलाकर दांतों पर लगाने से दांतो का कालापन व पीलापन दूर होता है।
2. थोडा सेंधा नमक सरसों के तेल में मिलाकर दांतों पर मलने से दांत सफेद होते है और साँस की बदबू दूर होती है, मसूडों से खून आना बंद होता है और दाँत मजबूत होते है।
3. नींबू:- नींबू एक ऐसा फल है जो मुंह की लार में वृद्वि करता हैं इसलिए यह दांतो और मसूडो की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। एक नींबू का रस निकालकर उसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करे। इस नुस्खे को अपनाने से दांत सफेद हो जाते है।
4. केला :- केला पीस लें। इसके पेस्ट से दांतो को रोज 1 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद दांतो को ब्रश करें। रोजाना ये उपाय करने से धीरे-धीरे दांतो का पीलापन खत्म हो जाएगा।
5. गाजर:- रोजाना गाजर खाने से भी दांतो का पीलापन कम हो जाता है। दरअसल भोजन करने के बाद गाजर खाने से इसमे मौजूद रेशे दांतो की अच्छे से सफाई कर देते है।
6. संतरे:- रोजाना सोने से पहले संतरे के छिलको से अपने दांतो पर मालिश (रगडने ) से रात भर दांतो को कीटाणुओ से सुरक्षा मिलती है जिससे दांतो के पीलेपन में बहुत फायदा होता है। संतरे में विटामिन ब पाए जाते है जो की दांतो को मजबूत भी बनाता है।

दोस्तों आप को ये पोस्ट केसी लगी कमेंट्स करके जरुर बताओ धन्यवाद |

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here