Muh se bdbu aane ke karn || क्यों आती है मुंह से बदबू जाने करण

By | March 20, 2018

Muh se bdbu aane ke karn || क्यों आती है मुंह से बदबू जान करण:

मुँह से दुर्गन्ध आने के कारण कई बार लोगो को शर्मिंदा होना पडता है। मुँह की बदबू को रोकने के लिए बाजार में बहुत प्रकार की दवा आती हैं और वह भी बहुत मंहगी होती है।

कुछ लोग संसो की बदबू से छुटकारा पाने के लिए माउथ फ्रेशनर और महँगे टूथपेस्ट खरीदते है। आप यहाँ लिखे कुछ घरेलू नुसखे करके मुँह की दुर्गन्ध का इलाज आसानी से कर सकते है।

क्यों आती है मुँह से बदबू जाने, 11 आसन घरेलू इलाज ||Muh se bdbu aane ke karn:

1.  सुबह रोजाना एक निम की टहनी (कूफल)चबाऐ और उसके रस को निगल ले यह 30 दिन के लिए रोजाना चबाऐ।

2. यह एक सबसे अच्छा उपाय है यह प्रयोग केवल 7 दिन के लिए कर लो तो अपने आप महसुस हो जाऐगा। सुबह शाम दोनो समय खाने में कडी का प्रयोग करके देखीऐ।

3. दो चम्मच निम्बू का रस एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में दो बार कुल्ला करे। कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने पर मुँह से बदबू आना बंद हो जाऐगा।

4. खाना खाने के बाद सौंफ, इलायची, लौंग चबाते रहना चाहिए है।

5. ठीक से पाचन न होने और पेट खराब होने के कारण भी मुंह से बदबू आ सकती है। इसके लिए जरूरी है कि खाने के बाद कुछ देर वाॅक करें या फिर पाचक चीजों का सेवन करें।

6. मुँह में सुखापन बना रहना बैक्टीरिया पनपने के कारण बदबू पैदा कर सकता है। इसके लिए जरूरी है कि समय-समय पर पानी पीते रहें।

7. सौंफ, पिपरमिंट, इलायची, मुलेठी, भुना जीरा, धनिया आदि प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर हैं जिन्हें खाने के बाद और अन्य समय भी चबाते रहें इससे मुँह की बदबू कम हो।

8. तुलसी और जामून के पत्तो के प्रयोग से साँस की बदबू खत्म कर सकते है तीन से चार तुलसी के पत्ते व चार से पाँच छोटे व हरे पत्ते चबाने से बदबू कम हो सकती है।

9. अनार के पेड की छाल पानी मे उबाले और ठंडा होने पर इसे छान ले इस पानी से गरारे और कुल्ला करे।

10. थोडा सा नमक सरसों के तेल में मिलाकर दांतो और मसूडो के मालिश करे।

11. खीरे और गाजर का सेवन करें। इससे आपके दांत में जमने वाली गंदगी घिस कर साफ हो जाती है।

ये पोस्ट केसी लगी कमेंट्स करके जरुर बताएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *