Muhase || मुंहासे के घरेलु उपचार:

मुंहासों Muhase त्वचा एक स्थिति है जो सफेद, काले और जलने वाले लाल दाग के रूप में दिखते हैं। यह लगभग 14 वर्ष से शुरू होकर 30 वर्ष तक के व्यक्तियों को निकल सकते हैं।मुंहासों Muhase के कई रूप होते है जैसे-पसदार मुंहासे, बिना पस कील के रूप में, काले खूटें के रूप में आदि। मुंहासों Muhase की शुरूआत भी अजीब होती है।

पहले ये छोटे-छोटे दानों के रूप में चेहरे पर उभरते हैं। चेहरे में भी ललाट, गालों और नाक पर इनकी मात्रा अधिक होती है। यदि रोग ज्यादा तेजी से बड़ता हो तो कंधे, पीठ और हाथ-पैरों पर हो सकते हैं। कुछ रोगियों में मुंहासे दाने के आकार से बड़े होकर पीवयुक्त गांठों के रूप में भी हो जाते हैं।

मुंहासे होने के मुख्य कारण:

मुंहासे होने के मुख्य कारण है कि जवानी में हार्मोन्स बनते है इस से शरीर त्वचा और खासकर के चेहरे पर की त्वचा में रहे तेलिय ग्रन्थि तेल का ज्यादा निमार्ण करती ऐसे में अगर त्वचा साफ न रखे तो यह तेल और मेल दोनों मिलकर त्वचा के छिद्रों को बन्द कर देते है |

मुंहासे के घरेलु उपचार:

keel muhase ke gharelu upay

नींबू का रस:

पुरुषों की त्वचा महिलाओं के मुकाबले थोड़ी सख्‍त होती है, इसलिए उनके लिए उपाय भी महिलाओं से अलग होते है। पुरुषों के लिए मुंहासे ठीक करने के लिए नींबू का रस बहुत ही फायदेमंद होता है। नींबू चेहरे से एक्सट्रा ऑयल को खींच लेता है। नींबू के रस को चार गुना ग्लिसरीन में मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से कील-मुंहासे ठीक हो जाते है।

भरपूर मात्रा में पानी पिए:

हमारे शरीर को जिस तरह से भोजन की जरुरत होती है ठीक उसी प्रकार से हमारे शरीर को पानी की भी आवश्यकता होती है. पानी हमारे शरीर और त्वचा को स्वस्थ बनाये रखता है। शरीर में पानी की मात्रा सही बनाए रखने के लिए एक बार में ज़्यादा पानी पीने की बजाये हर घंटे में थोड़ा–थोड़ा करके पानी पीये।

दालचीनी और शहद का लेप:

यह लेप पुरुषों में मुंहासों पर जादा काम करता है। दो सप्‍ताह तक इसका नियमित इस्‍तेमाल मुंहासे दूर कर देता है। इसे लगाने के लिए तीन बड़े चम्मच शहद तथा एक बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर लेप तैयार कर लें। सोने से पहले इस लेप को मुंहासों पर लगाएं और अगली सुबह गुनगुने पानी से धो लें।

हेल्लो दोस्तों आज की यह पोस्ट केसी लगी कमेन्ट करके जरुर बताना और अच्छी लगी हो तो शेयर जरुर करना |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here