Onion For Hair Regrowth In Hindi | बालों को उगाए प्‍याज से

By | June 18, 2018

Onion For Hair Regrowth In Hindi | बालों को उगाए प्‍याज से:

बाल एक महिला के लिए काफी ज़रूरी होते हैं, क्योंकि इनकी सहायता से वह खूबसूरत दिखती हैं। बालों की ग्रोथ और खूबसूरती के लिए प्याज के रस के महत्व को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। प्याज के रस से न केवल बालों की जड़ें मजबूत होती हैं बल्क‍ि बालों में चमक भी आती है। प्याज के रस को आप बाल के हर हिस्से में लगा सकती हैं।

प्‍याज घर में उपलब्‍ध सर्वश्रेष्‍ठ बालों के उत्‍पादों में से एक है। प्याज़ बालों को झड़ने से बचाने का एक प्राकृतिक स्त्रोत है एवं प्याज़ के नियमित एवं अधिक इस्तेमाल से आपके बालों में जान आएगी और वो और भी मज़बूत होंगे।Onion For Hair

प्याज का रस लगाने की विधी:

प्‍याज का रस निकालकर इसे अपने सिर की त्‍वचा यानी स्‍कैल्‍प पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। साथ ही अपने सिर पर तौलिये को लपेट लें ताकी बालों के रोम इसे अवशोषित कर लें। फिर शैंपू से बालों को अच्‍छी तरह से धो लें।

प्याज के साथ जैतून का तेल:

जैतून के तेल के साथ प्याज का रस मिलाकर लगाने से भी बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। प्याज के रस को जैतून के तेल में अच्छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों और सिरों पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

प्‍याज के साथ शहद:

बालों के विकास के लिए यह बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है। इस पैक को बनाने के लिए प्‍याज का पेस्‍ट बनाकर उसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें। इस पेस्‍ट को बालों के उस हिस्‍से में लगाये जहां पर बाल कम हैं।

प्याज के नारियल:

प्याज के रस की ही तरह नारियल तेल के इस्तेमाल से भी बाल जल्दी बढ़ते हैं। हल्के गर्म नारियल तेल में प्याज का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। इससे बाल तो जल्दी बढ़ेंगे ही साथ ही बालों में चमक भी आएगी।

प्‍याज के साथ नींबू:

नींबू और प्‍याज के रस का प्रयोग बालों की ग्रोथ के साथ रूसी के इलाज में भी मदद करती है। नींबू का रस स्‍कैल्‍प को साफ करने के साथ बालों का झड़ना भी कम करता है।

प्याज के साथ बियर:

सबसे पहले बालों को किसी अच्छे बियर शैंपू से धो लें और उसके बाद बालों में प्याज के रस से मसाज करें। इस उपाय से बालों को बढ़ने में मदद मिलेगी। साथ ही बालों में चमक भी बनी रहेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *