Vitamin B के फायदे और नुकसान :

विटामिन बी का मुख्य काम हमारी पाचनक्रिया को स्वस्थ रखना है। विटामिन बी कॉम्पलेक्स जल में घुलनशील विटामिन है। यह हमारे शरीर के लिए जरूरी विटामिन है। विटामिन बी कॉम्पलेक्स की शरीर में कमी हो जाए तो स्मरण शक्ति कमजोर हो सकती है, आप अचानक थकान महसूस कर सकते हैं, डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं।

क्या हैं लक्षण :

विटामिन बी कॉम्पलेक्स की कमी से हाथ-पैरों में झनझनाहट और जलन, जीभ में सूजन, कुछ भी याद रखने में परेशानी, त्वचा का पीला पड़ना, कमजोरी महसूस होना, चलने में कठिनाई, अनावश्यक थकान, डिप्रेशन आदि समस्याएं हो सकती हैं। अगर शरीर में विटमिन बी-12 की बहुत ज्यादा कमी हो जाए तो इससे स्पाइनल कोर्ड की नसें नष्ट होने लगती हैं। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को पैरालिसिस का भी अटैक हो सकता है।

Vitamin B की कमी से होने वाले रोग :

विटामिन ‘बी’ कम हो जाने से कई रोगियों के शरीर पर लाल चकत्ते निकल आते हैं । ऐसे काफी रोगियों को यीस्ट पाउडर या टिकिया खिलाते रहने से उनके ये सब कष्ट दूर हो जाते हैं ।

विटामिन ‘बी’ कम हो जाने पर मस्तिष्क की स्नायु पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है । स्नायु-शोथ होने, स्नायु में दोष आ जाने से पैर ठण्डे और गीले प्रतीत होते हैं । रोगी को हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों में जलन प्रतीत होने लग जाती है ।

विटामिन ‘बी’ कम हो जाने पर कई रोगियों में प्रारम्भ में पैर की अँगुलियों और हाथों के नाखूनों में फड़कन (Tingling) झनझनाहट या सनसनाहट होती है जो बाद में समस्त हाथों और पैरों में अनुभव होने लग जाती है ।

विटामिन b complex क्या है?

विटामिन b कॉम्लेक्स एक ऐसा विटामिन है जिसकी मदद से nervous system और दिमाग सही से काम करता है| यदि हमारे शरीर में विटामिन b complex की कमी हो जाये तो हमे बहुत बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है| विटामिन बी मुख्यतः 8 प्रकार के होते है|

B1 B2 B3 B5 B6 B7 B9 B12

Types fo vitamin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here