Vitamin B2 की कमी से होने वाले रोग – Healthplushindi

By | March 27, 2018

Vitamin B2 की कमी से होने वाले रोग :

हमारे शरीर में विटामिन B2 के अनेक छोटे-छोटे महत्वपूर्ण कार्य है। यह थयरॉइड ग्रंथि की कार्यप्रणाली की देखभाल कर मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करता है। शरीर में विटामिन B3 नियासिन के रूप में भी जाना जाता है की उचित आपूर्ति के लिए भी जिम्मेदार होता है। यह B विटामिन शरीर में अन्य खनिज और फॉलिक एसिड के उचित अवशोषण के लिए भी जिम्मेदार है।

यह विटामिन पीले रंग का होता है। यह विटामिन सूरज की रोशनी sunlight और खाने को अधिक पकाने से समाप्त हो जाता है। शरीर मे इस विटामिन की कमी से मुँह और होठ फटने लगते है। यह vitamin आंखो,नाक और जीभ को स्वस्थ रखने के लिया अति आवश्यक है।

Vitamin b2 ke fayde in hindi

स्वस्थ त्वचा के लिए (Vitamin B2 Skin):

आहार पूरक त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे सुखापन, खुजलाहट, मुँहासें, एक्जिमा और डर्मटाइटिस आदि के उपचार में सहायता करता है।

स्वस्थ आँखों के लिए (Vitamin B2 for Eyes):

आँखों से संबंधित विकारों जैसे मोतियाबिंद के उपचार में आवश्यक है। यह विटामिन मनुष्य की आँखों की सामान्य दृष्टि बनाये रखने के लिए सहायक है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, राइबोफ्लेविन आहार पूरक मनुष्यों में मोतियाबिंद को होने से रोक सकते है।

एक स्वस्थ हृदय के लिए (Vitamin B2 for Heart):

जब शरीर में राहबोफ्लेविन की सही मात्रा नहीं होती है तो यहाँ होमोसिस्टीन का उत्पादन बढ़ जाता है। अतिरिक्त होमोसिस्टीन ब्लड क्लोटिंग, रक्त वाहिनियों के क्षतिग्रस्त होने और हृदयाघात के संभावित खतरे को बढ़ा सकता है।

Vitamin B2 in Hindi – दुष्प्रभाव / साइड-इफेक्ट्स

निम्नलिखित उन संभावित दुष्प्रभावों की सूची है जो उन दवाओ से हो सकते हैं जिनमें विटामिन बी 2 शामिल होता है। यह व्यापक सूची नहीं है। ये दुष्प्रभाव संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ, लेकिन गंभीर हो सकते हैं। यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का पता चलता है, और यदि ये समाप्त नहीं होते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
  • होठों की सूजन
  • चेहरे और जीभ की सूजन
  • सांस लेने में कठिनाई
  • दस्त

विटामिन बी 2 के स्रोत :

यह विटामिन अंडे की ज़र्दी, मछ्ली,दालों,मास,मटर,चावल व खमीर मे पाया जाता है।

हेल्लो दोस्तों आज की यह पोस्ट केसी लगी कमेन्ट करके बताओ धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *