Vitamin B5 Foots || क्यों आवश्यक है विटामिन:

विटामिन बी 5 की कमी बहुत कम लोगों में देखने को मिलती है। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि यह लगभग हर सब्जी में पाया जाता है।विटामिन बी 5 की कमी के चलते हम कई किस्म की बीमारियों के चपेटे में आ सकते हैं मसलन – थकान, मांसपेशियों की ऐंठन, जलन आदि। विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन बी 5 की कमी से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए हमें 10 मिलीग्राम प्रतिदिन नियमित रूप से लेना चाहिए। यहां विटामिन बी 5 युक्त आहार विशेष का जिक्र हो रहा है

Vitamin B5 के फायदे:

विटामिन B5 मानव शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा है। यह हमारी अनेक संक्रमणों और रोगों से लड़ने में सहायता करता है।

विटामिन B5 हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है। यह लिवर की विषैले तत्वों के मेटाबोलाइजिंग में सहायता करता है

विटामिन B5 पानी में घुलनशील विटामिनों के समूह से संबंधित है इसलिए यह मानव शरीर में किसी प्रकार का विषैले तत्व नहीं बढ़ाता है

विटामिन B5 शारीरिक थकावट को कम करने में मदद करता है और संपूर्ण शरीर की मेटाबोलिक क्रियाओं को सुचारू बनाये रखता है।

Vitamin B5 के स्रोत

:

मशरूम के सेवन से न सिर्फ हम विटामिन बी 5 का सेवन करते हैं बल्कि इसमें कई अन्य लाभ भी मौजूद हैं जो हमारे मेटाबालिक गतिविधियों के लिए मददगार होते हैं।

स्ट्राबेरी के साथ साथ मक्के का दाना भी विटामिन बी 5 का शानदार स्रोत माना जाता है। इसके अलावा भी इन दोनों फलों कई अन्य पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर के अन्य के रासायनिक बदलाव के आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here