Vitamin D की कमी और फायदे-Healthplushindi

Vitamin D की मदद से शरीर में कैल्शियम का निर्माण होता है और कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक होता है। इसके अभाव में हड्डी कमजोर होती हैं व टूट भी सकती हैं, साथ ही इसके अभाव से हड्डियों की नरमाई बढ़ जाती है। Vitamin D की कमी से बच्चों में रिकेट्स का खतरा बढ़ जाता है। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि विटामिन डी सिर्फ हड्ड‍ियों के लिए ही जरूरी है, पर ऐसा नहीं है. हड्ड‍ियों की मजबूती के साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए भी Vitamin D की जरूरत होती है| Vitamin D का सबसे जरूरी काम ये है कि ये दूसरे विटामिन को भी सक्रिय करने का काम करता है. इसके अलावा लवणों को भी एक्ट‍िव करता है| Vitamin D वसा में घुलनशील प्रो-हार्मोन का एक समूह होता है। जो आंतों से कैल्शियम को सोखकर हड्डियों में पहुंचाता है।

Vitamin D in hindi
Vitamin D in hindi

डाइट में Vitamin D:

शरीर की सेहत के लिए पौष्टिकता से भरपूर डाइट बेहद जरूरी है। डाइट तब तक हेल्दी नहीं हो सकती, जब तक उसमें सही मात्रा मेंVitamin न हो।
वैसे तो शरीर के लिए सभी तरह के Vitamin जरूरी हैं, लेकिन Vitamin D ऐसा Vitamin है, जो हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ कई जरूरतों को पूरा करता है। आप चाहते हैं कि आपकी सेहत फिट रहे तो डेली डाइट में Vitamin D को शामिल अवश्य करें।

विटामिन डी के फायदे:

  1. बहुत कम लोगों को मालूम है कि विटामिन डी हड्डियों को मजबूत करने के अलावा ह्र्दय रोग और उच्च रक्तचाप से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।
  2. यदि आप चाहते हैं कि आपकी मांसपेशियां हमेशा काम करे तो विटामिन डी को अपने जीवन में शामिल करें।
  3. विटामिन डी हमारे हड्डियों को और मजबूत बनाने का काम करता है। इसलिए विटामिन डी से हमारी हड्डिया सालो-साल कमजोर नहीं होती।
  4.    टाइप 2 डायबिटीज एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिससे तंत्रिका क्षति, हृदय रोग, आंख की क्षति और दृष्टि हानि और गुर्दे खराब हो सकता है। इसलिए हाल ही में एक शोध से पता चला है कि विटामिन डी के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज के संकट को कम किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here