Vitamin E का प्रयोग फायदेमंद -Healthplushindi

By | April 6, 2018

Vitamin E का प्रयोग फायदेमंद -Healthplushindi:

आपने Vitamin E के बारे में कई बार सुना होगा अाैर पढ़ा भी होगा। कई फलों, तेलों और ड्राय फ्रूट्स में Vitamin E पाया जाता है, और यह सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। स्वस्थ त्वचा के लिए Vitamin E आवश्यक है और सबसे अच्छी बात यह है कि Vitamin E तेल बहुत ही सस्ती कीमत पर हर फार्मेसी की दुकान में बहुत आसानी से उपलब्ध है। यह ज्यादातर एविऑन 400 के रूप में जाना जाता है, बस उन्हें खरीद लें और उनसे तेल निकालने के लिए उन्हें पिंच करें। Vitamin E का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है और यह हर रूप में बहुत फायदेमंद होता है।

 

vitmain e

जले से जख्म पाएये Vitamin E:

Vitamin E में जख्मों को ठीक करने की अद्भुत क्षमता होती है। इसमें जलने से हुए छोटे-मोटे घावों को ठीक करने की क्षमता होती है। Vitamin E युक्त ऑयल त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगायें। इस ऑयल से हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ ही दिनों में जख्म पूरी तरह ठीक हो जाते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इस तेल को तभी लगायें जब त्वचा का वह हिस्सा ठण्डा हो।

बालों के लिए Vitamin E:

बालों को चमकदार, मुलायम और घने बनाने के लिए हफ्ते में एक बार Vitamin E की दो कैप्सूल में  तीन चम्मच दही मिलाकर अच्छे से फेंटकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं.  आप चाहे तो दही के अलावा नारियल तेल या बादाम तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

त्वचा के बुढ़ापे को रोकने के लिए Vitamin E:

Vitamin E कोलाजेन एक फाइबर जैसी प्रोटीन जो त्वचा लोच बनाए रखने के लिए ज़िम्मेदार है का उत्पादन बढ़ाता है। इस प्रकार फाइन लाइन्स और झुर्रियों की घटनाएं कम हो जाती हैं जो उम्र बढ़ने के लक्षण हैं आप अपने नाईट सीरम में इस तेल की कुछ बूंदों को आसानी से जोड़ सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं|

होंठों के लिए Vitamin E:

Vitamin E का प्रयोग आप अपने होंठों के ऊपर भी कर सकती हैं क्योंकि यह आपके होंठों को मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके लिए आप, Vitamin E के कैप्सूल से उसका लिक्विड निकाल कर आप इसे बादाम के तेल या ग्लिसरीन के साथ मिलाकर अपने होंठों पर सोने से पहले लगाएं इससे आपके होंठ कुछ ही दिनों में सॉफ्ट और चमकदार दिखाई देंगे।

आँखों के लिए Vitamin E:

आँखों के निचे पड़ रहे काले घेरे दबो के लिए इसका इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। ऐसे में, आप विटामिन ई ऑयल को सीधे अपने आँखों के नीचे लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। इसका असर आपको कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा।

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए Vitamin E:

आप अपनी फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं इसके लिए आपको विटामिन ई कैप्सूल को किसी भी मॉस्चराइजर क्रीम जैसे कि वैसलीन के साथ मिला लेना है और फिर इस मिश्रण को अपनी फटी एड़ियों पर अच्छे से लगाकर रात भर के लिए छोड़ देना है आप नारियल के तेल में विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E capsule) को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *