Vitamin K के बारे में:

Vitamin K स्वस्थ हड्डियों और ऊतकों के लिए प्रोटीन बनाकर आपके शरीर की मदद करता है। यह रक्त के थक्के के लिए भी प्रोटीन बनाता है। यदि आपके पास Vitamin K की पर्याप्त मात्रा नहीं है तो आपका बहुत ज्यादा रक्तस्राव हो सकता है। Vitamin K वसा में घुलनशील Vitamin है। सेहत के लिए ज़रूरी होने के बावजूद आमतौर पर इस विटामिन की चर्चा कम होती है। इसका मुख्य कार्य खून बहाने के दौरान उसे जमने में मदद करता है।आपको अपनीVitamin K की मात्रा के बारे में सतर्क रहना चाहिए। आपको Vitamin E सप्लीमेंट लेने के बारे में भी सावधान रहने की जरुरत होती है।

Vitamin K के स्रोत:

  • चुकंदर साग कई प्रकार के पोषक तत्‍वों का समृद्ध स्रोत हैं। इसके एक कप में 270 मिलीग्राम Vitamin A , 690 माइक्रोग्राम Vitamin K और मात्र 19 कैलोरी होती है। इस सुपरफूड को आप कोलॉर्ड व्‍यंजनों के साथ भी ले सकते हैं।
  • पालक को Vitamin A और बीटा कैरोटीन का स्रोत माना जाता है, लेकिन पालक में Vitamin k को नंबर वन पोषक तत्‍व के रूप में मान्‍यता प्राप्‍त है। इसके एक कप में लगभग 1027 माइक्रोग्राम पोषक तत्‍व होते हैं।
  • केल पत्तेदार सब्जियों के रूप में सबसे ज्‍यादा Vitamin k पाया जाने वाली सब्जी है। इसके प्रति कप में 1147 माइक्रोगाम Vitamin होता है। इसकी पत्तियों बैंगनी या हरे रंग की होती है। केल अन्य साग से बेहतर फ्रोजन वाली सब्जी है और जम जाने के बाद मीठी और अधिक स्वादिष्ट हो जाती है। सलाद के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Vitamin k के फायदे:

  • Vitamin k के स्तर को बढ़ाने के लिए युवा नारियल केफिर, कोको बायोटिक, कच्ची सब्जियाँ, दूध केफिर का सेवन मानव शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।
  • Vitamin k मूत्र प्रवाह को बढ़ाता है और मासिक धम्र संबंधी दर्द, अतिरिक्त स्त्राव आदि से राहत प्रदान करता है।
  • गभर्वती महिलाए जो उल्टी और बैचेनी से पीडि़त होती है उनमें अक्सर Vitamin k की कमी होती है।
  • Vitamin k ब्लड शुगर को सामान्य रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अग्नाशय इंसुलिन बनाता है और शरीर में Vitamin k की दूसरी सबसे ज्यादा मात्रा रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here