Weight बढ़ने का सीधा साधा कारण होता है

By | March 11, 2018

आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की मोटापा बड़ने के क्या करण

Weight बढ़ने का सीधा साधा कारण होता है जितनी Calories ले रहे हैं उतनी burn  नहीं करेंगे तो आपका weight बढ़ना तय है दरअसल Calorie ही हमारे शरीर में fat के रूप में इकठ्ठा हो जाती है और हमारा वज़न बढ़ जाता है

1 अनुवांशिक(Genetics) कारण :- यदि आपके माता-पिता में से किसी एक का भी वज़न बहुत ज्यादा है तो आपका वज़न भी ज्यादा होने की सम्भावना बढ़ जाती है. इसके आलावा genetics का असर भी होता है

2 उम्र का असर :– आजकल ज्यादातर लोग 28-30 की उम्र में सेटल होने के बाद शादी करते है। जबकि स्टडीज कहती है कि 30 की उम्र के बाद हमारी बॉडी का मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है, जिससे वजन बढ़ने लगता है।

3 नींद पूरी न होना :– बिजी शेड्यूल के चलते कई लोग रात में भरपूर नींद नहीं लेते। स्टडीज कहती है कि रोजाना 7-8 घण्टे की भरपूर नींद पूरी न करने पर बॉडी का मेटाबॉलिज़्म कम हो जाता है, जिससे वजन बढ़ता है।

4 Gender :- आपका स्त्री या पुरुष होना भी आपके weight पर असर डालता है आमतौर पर स्त्रीयां पुरुषों से कम calories use करती हैं , इसलिए उनका वज़न बढ़ने की सम्भावना ज्यादा होती है. स्त्रीयों के body में fat  की मात्रा पुरुषों की अपेक्षा अधिक होती है. एक normal weight की स्वस्थ्य स्त्री के शरीर में 25% fat content होता है जबकि ऐसे ही  एक पुरुष में यह मात्र सिर्फ 15%  होती है

5 मनोवैज्ञानिक कारण : कई बार weight बढ़ने का कारण psychological  होता है. Emotional problems, या  depression की वजह से व्यक्ति ज्यादा खाने-पीने लगता है.जिस वजह से वज़न बढ़ जाता है.

6 Smoking छोड़ने पर:-  सिग्रेट पीना छोड़ने के बाद व्यक्ति का वज़न 3-4 किलो तक बढ़ सकता है. पर smoking छोड़ने पर होने वाले फायदे इसकी अपेक्षा कहीं अधिक हैं, इसलिए इसे छोड़ने में ही अच्छा है

7 बीमारी :- बीमारी में भी weight बढ़ सकता है, क्योंकि इस दौरान इंसान की गतिविधियाँ बहुत कम हो जाती हैं, और body  में fat बढ़ सकता है.

8 प्रेग्नेंसी :– शादी के बाद 1-2 साल के अंदर ज्यादातर कपल्स फेमिली प्लानिंग करते है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का वजन बहुत बढ़ जाता है। बाद में बिजी लाइफस्टाइल में खुद को फिट बना पाना आसान नहीं होता।

9 डाइट चेंज :– शादी के बाद शुरुआत में रिश्तेदारों के यहां दावतों का दौर चलता रहता है। जहां अक्सर हैवी खाना हो जाता है। कई कपल्स का खाने-पीने का समय निश्चित भी नहीं रह जाता। इससे वजन बढ़ने लगता है।

10 समय से खाना न खाना :- आपके शरीर से खाना पचाने का एसिड बनता है जो कि खाना खाने के पहले निकलने लगता है और आपको भूख लगना शुरू हो जाती है। अगर आप यह टाइम miss कर देते हैं तो आपकी भूख ख़तम हो जाती है और आपके शरीर में मौजूद एसिड गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं को पैदा करने लगती है। इन्ही कारणों की वजह से आपके शरीर का वजन बश्ने लगता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *